कंपनियां अपने कर्मचारियों को दोहराए जाने वाले कार्यों को करने के लिए समय और पैसा कम करने के तरीकों के लिए शिकार पर हैं, इसलिए आज एक स्टार्टअप जिसने इस पर पूंजी लगाने के लिए एक व्यवसाय बनाया है, अवसर पर दोगुना करने के लिए धन के एक बड़े दौर की घोषणा कर रहा है।
UiPath - एक रोबोट प्रोसेस ऑटोमेशन स्टार्टअप जो मूल रूप से रोमानिया में स्थापित किया गया था जो इन कार्यों को चलाने के लिए सॉफ्टवेयर बनाने के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता और परिष्कृत लिपियों का उपयोग करता है - आज इस बात की पुष्टि हुई कि इसने 7 बिलियन डॉलर के पोस्ट-मनी वैल्यूएशन पर $ 568 मिलियन का सीरीज़ डी दौर बंद कर दिया है।
हम जो समझते हैं, वह स्टार्टअप "लाभप्रदता के करीब" है और एक निजी कंपनी के रूप में बढ़ती जा रही है। फिर, अगले 12-24 महीनों के भीतर एक आईपीओ "मध्यम अवधि" की योजना है।
“हम टिपिंग बिंदु पर हैं। व्यापारिक नेता हर जगह सॉफ्टवेयर रोबोट के साथ अपने कार्यबल में वृद्धि कर रहे हैं, तेजी से अपने पूरे व्यापार के डिजिटल परिवर्तन को तेज कर रहे हैं और कर्मचारियों को अधिक प्रभावशाली काम पर समय बिताने के लिए मुक्त कर रहे हैं, “डैनियल डाइन, यूआईपैथ के सह-संस्थापक और सीईओ ने एक बयान में कहा। "UiPath इस कार्यबल क्रांति का नेतृत्व कर रहा है, जो RPA को लोकतांत्रिक बनाने और हर व्यक्ति की मदद करने वाले रोबोट के हमारे दृष्टिकोण पर पहुंचाने के हमारे दृढ़ संकल्प द्वारा संचालित है।"
फंडिंग के इस नवीनतम दौर का नेतृत्व कोएट्यू द्वारा किया जा रहा है, जिसमें ड्रैगोनर, वेलिंगटन, सैंड्स कैपिटल और टी। रोवे प्राइस एसोसिएट्स, एक्सेल, एल्फाबेट के कैपिटल जी, सिकोइया, आईवीपी और मैड्रॉन वेंचर ग्रुप द्वारा सलाह दी गई है।
CFO मैरी मायर्स ने लंदन में एक साक्षात्कार में कहा कि इस फंड का उपयोग UiPath के फ़ोकस को अधिक फ्रंट-ऑफ़िस और ग्राहक-सामना करने वाले क्षेत्रों, जैसे ग्राहक सहायता और बिक्री में विस्तार करने के लिए किया जाएगा।
"हम स्वचालन में नए स्तरों में जाना चाहते हैं," उसने कहा। “हम एआई और क्लाउड में तेजी से आगे बढ़ रहे हैं, साल की दूसरी छमाही में एक नया एआई उत्पाद लॉन्च करने की योजना के साथ, जो हमें विश्वास है कि यह हमारे उपयोगकर्ताओं के लिए इसे ध्वस्त कर देगा।” उन्होंने कहा कि उत्पाद को “ड्रैग” के आसपास केंद्रित किया जाएगा। और ड्रॉप "वास्तुकला और दोनों भाग लिया और अनअटेंडेड बॉट्स के लिए काम करेगा - वह है, जो मनुष्यों के लिए सहायक के रूप में काम करते हैं, और जो पूरी तरह से अपने दम पर काम करते हैं। "रोबोटिक्स पिछले कार्यालय और सामने के कार्यालय से बाहर चला गया है, और समय बुद्धिमान स्वचालन में स्थानांतरित करने के लिए सही है।"
आज की खबर पिछले महीने से केट की रिपोर्ट की पुष्टि करती है कि यह दौर चल रहा था: अंत में, उइपाथ ने जो राशि जुटाई थी वह लक्ष्य राशि ($ 400 मिलियन) की तुलना में अधिक थी, अधिक "रूढ़िवादी" पक्ष पर मूल्यांकन के साथ ( हमने कहा कि मूल्यांकन $ 7 बिलियन से अधिक होगा)।
"रूढ़िवादी" यहाँ एक सापेक्ष शब्द है। कंपनी ने पिछले साल एक फंडिंग आंसू बहाए, 12 महीनों के दौरान 418 मिलियन डॉलर (सीरीज ए में $ 153 मिलियन और सीरीज बी में 265 मिलियन डॉलर) जुटाए और अप्रैल 2017 में इसके मूल्यांकन को मामूली $ 110 मिलियन से बढ़ा दिया गया। $ 7 बिलियन आज, सिर्फ दो साल बाद।
अब तक, UiPath ने लेखांकन, मानव संसाधन कागजी कार्रवाई, और दावा प्रसंस्करण जैसे क्षेत्रों में आंतरिक और बैक-ऑफ़िस कार्यों पर ध्यान केंद्रित किया है - एक तेजी से बढ़ता कारोबार जिसने UiPath को अपनी वार्षिक रन रेट $ 200 मिलियन से अधिक (बनाम 150 मिलियन छह महीने) तक विस्तारित किया है पहले) और 400,000 से अधिक लोगों को इसका ग्राहक आधार।
ग्राहकों में आज अमेरिकन फिडेलिटी, बैंकिनेटेड, CWT (पहले कार्लसन वैगनलाइट ट्रैवल के नाम से जाना जाता है), ड्यूरसेल, गूगल, जापान एक्सचेंज ग्रुप (JPX), LogMeIn, McDonalds, NHS Shared Business Services, Nippon Life Insurance Company, NTT Communications, Orange, Ricoh Company शामिल हैं। , लिमिटेड, रोजर्स कम्युनिकेशंस, शिंसी बैंक, क्वेस्ट डायग्नोस्टिक्स, उबेर, यूएस नेवी, वायो फाइनेंशियल, वर्जिन मीडिया और वर्ल्ड फ्यूल सर्विसेज।
अधिक फ्रंट-ऑफिस कार्यों में जाना एक महत्वाकांक्षी लेकिन UiPath के लिए आश्चर्यजनक छलांग नहीं है। उस ग्राहक सूची को देखते हुए, यह उल्लेखनीय है कि इनमें से कई संगठनों के पास ग्राहक-सामना करने वाले ऑपरेशन हैं, अक्सर दोहराए जाने वाले प्रक्रियाओं के अपने स्वयं के सेट जो एआई के कई पहलुओं में टैप करके सुधार के लिए परिपक्व होते हैं - कंप्यूटर दृष्टि से प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण और आवाज तक मशीन सीखने के माध्यम से मान्यता - अन्य प्रौद्योगिकी के साथ।
यह इस सवाल का भी जवाब देता है कि यूआईपैथ आगे क्या देख सकता है। ग्राहक-सामना करने वाले उपकरण और सेवाएँ, उपभोक्ता सेवाओं के निर्माण से एक छोटी छलांग है, एक ऐसा क्षेत्र जहाँ अमेज़न, Google, Apple और Microsoft सभी डिवाइस और व्यक्तिगत सहायक सेवाओं के साथ कड़ी मेहनत कर रहे हैं। (यह वास्तव में UiPath के लिए प्रतिस्पर्धी परिदृश्य को काफी खोल देगा, ऑटोमेशनएनीव, कोफैक्स और ब्लू प्रिज्म जैसी आरपीए कंपनियों की सूची से परे, जो आज इसके प्रतियोगी हैं।)
काम की दुनिया में रोबोटिक्स को कुछ हद तक बुरा माना गया है। आलोचकों को चिंता है कि वे "सभी नौकरियों पर कब्जा कर रहे हैं", मनुष्यों को हटाने और समीकरण से मेहनती होने की उनकी अपनी आवश्यकता है; और सबसे खराब स्थिति में, एक रोबोट के काम में मानव स्पर्श से प्राप्त होने वाली बारीकियों और परिष्कार का अभाव है।
UiPath और RPA का बड़ा क्षेत्र इस संबंध में दिलचस्प है। उद्देश्य (घोषित उद्देश्य, कम से कम) लोगों को बदलने के लिए नहीं है, लेकिन इसे आसान बनाने के लिए अपने हाथों से कार्यों को लेना है।
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