भारत की ट्रकिंग प्रणाली में एक बड़ी अक्षमता की समस्या है जो अर्थव्यवस्था को खींचती रहती है। ब्लैकबक, एक मुट्ठी भर लॉजिस्टिक्स स्टार्टअप जो इस सिस्टम को ओवरहाल करने की कोशिश कर रहा है, बस अपने मिशन को आगे बढ़ाने के लिए एक सीरीज़ डी दौर में $ 150 मिलियन जुटाए।
नए दौर का नेतृत्व गोल्डमैन सैक्स इन्वेस्टमेंट पार्टनर्स और एक्सेल ने किया था, जो इस मामले से परिचित व्यक्ति के अनुसार, केवल 1 बिलियन डॉलर के मूल्य के शर्मीले मूल्य पर था। वेलिंगटन, सिकोइया कैपिटल, बी कैपिटल, लाइट स्ट्रीट और मौजूदा निवेशक सैंड कैपिटल और वर्ल्ड बैंक की निवेश शाखा अंतर्राष्ट्रीय वित्त निगम ने भी दौर में भाग लिया।
चार साल पुराने बी 2 बी स्टार्टअप, जो ट्रक मालिकों और फ्रेट ऑपरेटरों के साथ कारोबार को जोड़ता है, ने इक्विटी वित्तपोषण में 230 मिलियन डॉलर और डेट फाइनेंसिंग में 100 मिलियन डॉलर की बढ़ोतरी की है, सीईओ राजेश याबाजी ने एक साक्षात्कार में टेकक्रंच को बताया।
याबाजी ने कहा कि स्टार्टअप अपनी पूंजी के विस्तार और सुधार के लिए ताजा पूंजी का उपयोग करेगा जो ट्रक ड्राइवरों को अधिक काम करने में सक्षम बनाता है, और चालक भागीदारों के अपने बेड़े को बढ़ाता है। आज तक, ब्लैकबक के प्लेटफॉर्म पर 300,000 ट्रक और लगभग 10,000 ग्राहक हैं, जिनमें सॉफ्ट ड्रिंक्स निर्माता कोका-कोला, उपभोक्ता वस्तुओं की दिग्गज कंपनी यूनिलीवर और मोटर वाहन समूह टाटा शामिल हैं।
ब्लैकबक ने भारत में ट्रक ड्राइवरों के लिए एक सरलीकृत ऐप विकसित किया है, जो आमतौर पर बहुत साक्षर नहीं होते हैं, जिससे उन्हें काम को स्वीकार करने और Google मानचित्र का उपयोग करके आसानी से अपने गंतव्य पर नेविगेट करने में मदद मिलती है। क्लाइंट की ओर, व्यवसाय ऑर्डर देने के लिए एक समान ऐप को आग लगा सकते हैं। हाल ही में इसने अपने नेटवर्क के सभी ट्रकों को कवर करने के लिए बीमा कंपनी एको के साथ समझौता किया।
जैसा कि इस समय चीजें काम कर रही हैं, भारत में ट्रक ड्राइवर अक्सर किसी भी काम को एक बूंद से वापस पाने के लिए संघर्ष करते हैं। याबाजी कहते हैं कि ब्लैकबक उन्हें 25% से 30% अधिक काम के अवसर खोजने में सक्षम बनाता है। स्टार्टअप उस के 15% से 20% के बीच लेता है, जो कि यह पैसा कैसे बनाता है।
भारत का लॉजिस्टिक बाजार, जिसकी कीमत 160 बिलियन डॉलर है, ने हाल के वर्षों में कुलपति कोष को आकर्षित किया है। आपूर्ति श्रृंखला स्टार्टअप, दिल्लीवरी, ने सॉफ्टबैंक और टाइगर ग्लोबल से 670 मिलियन डॉलर की राशि जुटाई है। रिविगो, एक स्टार्टअप जो चालकों को दक्षता में सुधार करने के लिए घुमाता है, ने SAIF पार्टनर्स और वारबर्ग पिंकस से 215 मिलियन डॉलर का उत्तर दिया है।
यह एक पूंजी-भारी व्यवसाय है। ब्लैकबक, जो लगभग 2,000 लोगों को रोजगार देता है, ने विनियामक फाइलिंग के अनुसार, वित्त वर्ष 2018 में $ 17 मिलियन के नुकसान पर $ 135.5 मिलियन राजस्व अर्जित किया। याबजी का कहना है कि स्टार्टअप का लक्ष्य अपने कारोबार को आक्रामक रूप से बढ़ाना है, इसलिए लाभप्रदता ऐसी चीज नहीं है जिसकी वह तत्काल भविष्य में जाने की उम्मीद कर रहा है।
“आज हम जिस बाजार में हैं, उसे देखते हुए, निजी पूंजी उपलब्ध होने के मामले में, हमें आईपीओ वास्तव में लंबे समय तक नहीं करना है। यह उद्देश्य के लिए अनुकूलन के बारे में है, ”उन्होंने कहा।
ब्लैकबक ने कहा कि वह अपने 200 कर्मचारियों को मौजूदा कीमत पर कंपनी में 25% तक अपने निहित शेयरहोल्डिंग को खत्म करने का विकल्प देगा।
Custom Ad (Add Ad Code Here!)
Subscribe to:
Post Comments (Atom)
No comments:
Post a Comment